लेखकों से निवेदन


सेतु हिन्दी व अंग्रेज़ी पत्रिकाओं के लिए गद्य, पद्य तथा दृश्य-शृव्य माध्यमों में कथा-कहानी, काव्य, हास्य, व्यंग्य, नाटक, संस्मरण, साक्षात्कार, जानकारी, समाचार, लेख, चित्र तथा अन्य हर प्रकार की कला, संगीत, साहित्य, संस्कृति, शोध, इतिहास, व्यक्तिगत विकास, प्रचलित विज्ञान, तकनीक, परिवार, स्वास्थ्य, पर्यटन, प्रेरक प्रसंग, तथा बाल साहित्य इत्यादि से संबंधित रचनाएँ आमंत्रित है। सेतु के हिन्दी व अंग्रेज़ी संस्करण एक दूसरे से पूर्णतः स्वतंत्र हैं। मासिक पत्रिका होने के कारण सामान्य अंकों के लिये सामान्यतः रचना प्रेषण की कोई अंतिम तिथि नहीं है। किसी भी मास की 21 तारीख से पहले मिलने वाली रचनाओं को उस अंक के लिये विचारे जाने की सम्भावना अधिक है। विशेषांकों के लिये विचारार्थ रचनाओं को अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है।

स्वरचित, मौलिक अप्रकाशित यूनिकोड टंकित रचनाएँ ईमेल में लिखकर या वर्ड प्रपत्र या टेक्स्ट फ़ाइल के रूप में संलग्न करके setuhindi@gmail.com पर भेजी जा सकती हैं। अन्य प्रकाशनों को भेजी जा रही रचनाएँ कृपया सेतु को नहीं भेजिये। चित्रों को वर्ड प्रपत्र में न सहेजें बल्कि सभी चित्र स्वतंत्र संलग्नक के रूप में होने चाहिये। एकाधिक रचनाएँ भेजते समय भी रचनाएँ एक ही फ़ाइल में भेजिये। प्रेषित रचनाओं के बीच तीन मास का अंतर रखें। एक बार अस्वीकृत हो चुकी रचना को दोबारा न भेजें।

किसी राजनैतिक विचारधारा के प्रचार, हिंसक गतिविधि, या किसी भी प्रकार की घृणा या द्वेष की अभिव्यक्ति के लिये सेतु में कोई स्थान नहीं है, चाहे वह किसी भी वर्ग, जाति, धर्म, लिंग, भाषा, या राष्ट्रीयता के प्रति हो। घृणा, द्वेष, हिंसा, प्रतिहिंसा का समर्थन हमारे, और समाज के लिये हानिप्रद तो है ही, यह अनैतिक और अवैध भी है, इसे रोकने में ही हमारा हित है।

सेतु सम्पादन मण्डल के लिये हर सम्वाद का उत्तर देना कठिन होते हुए भी हम सभी रचनाकारों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों यथा, ईमेल, सोशल मीडिया आदि द्वारा स्वीकृति / प्रकाशन की सूचना देने में प्रयासरत हैं। फिर भी विभिन्न तकनीकी कारणों से कोई भूल होने की स्थिति में सेतु के अंतर्जाल स्थल पर प्रकाशन को ही अंतिम निर्णय मानने का अनुरोध है।

अनुवाद अथवा लिप्यांतरित रचनायें मूलभाषा से सीधे अनूदित होनी चाहिये। कृपया अंग्रेज़ी या किसी अन्य भाषा में किये गये अनुवाद के दोहरे अनुवाद हमें भेजकर शर्मिन्दा न करें। अनूदित रचनाओं के लिए मूल लेखक अथवा प्रकाशक की अनुमति या प्रकाशनाधिकार-मुक्ति का प्रमाण मेल में अवश्य संलग्न करें।

ध्यान रखिये कि प्रकाशन हेतु प्रेषित रचनाएँ सेतु के लिये भेजते समय किसी अन्य मुद्रित या अंतर्जालीय प्रकाशन में प्रकाशन हेतु न भेजी गई हों, और न ही किसी ब्लॉग या सोशल मीडिया, फ़ेसबुक आदि पर उपलब्ध कराई गई हों। विशिष्ट अपवाद की स्थिति में, पूर्व प्रकाशित रचनाओं को प्रकाशन हेतु भेजने की स्थिति में पूर्वप्रकाशन की सम्पूर्ण जानकारी अपेक्षित है।

रचनाओं के साथ उनके अप्रकाशितमौलिक होने की सूचना तथा इस पृष्ठ पर प्रकाशित नियमों से सहमति का वचन संलग्न कीजिये। पहली रचना के साथ रचनाकार का संक्षिप्त परिचय तथा चेहरा सामने से दर्शाता हुआ चित्र भी संलग्न करना अपेक्षित है। अनूदित रचनाओं, समीक्षा, साक्षात्कार आदि में सभी पक्षों का परिचय व चित्र भी संलग्न कीजिये।

रचनायें भेजने के लिये नागरी लिपि तथा किसी यूनिकोड फॉण्ट का ही प्रयोग करें। अन्य रूपों में भेजी गई सामग्री सामान्य परिस्थितियों में प्रकाशन के लिये अनुपयुक्त है। यूनिकोड में नागरी लेखन के विषय में अधिक जानकारी के लिये कृपया सेतु में प्रकाशित 'यूनिकोड अपनाइये' आलेख पढ़ें।

रचना भेजने से पहले उसे जाँचकर त्रुटिनिवारण कर लीजिये ताकि सम्पादन-मण्डल का समय व्यर्थ न जाये। सामान्य त्रुटियों के निवारण के लिये हमारा आलेख 'कृपया सही लिखें' अवश्य पढ़ें।

पुस्तक समीक्षा भेजते समय पुस्तक का चित्र और आईएसबीएन, प्रकाशक, पृष्ठ संख्या, विधा सहित पूरी जानकारी अवश्य भेजिये। समीक्षा में समीक्षक के साथ लेखक की सचित्र जानकारी भी अपेक्षित है।

सेतु पूर्णतः अव्यवसायिक पत्रिका है। इसमें रचनाएँ प्रकाशित करने के लिए मानदेय या धनराशि भुगतान का प्रावधान नहीं है।

सेतु सभी आयुवर्ग के पाठकों द्वारा पढ़ी जाती है, इसलिये रचनाएँ भेजते समय भाषा की शालीनता का विशेष ध्यान रखने का अनुरोध है। आवश्यकतानुसार रचना में संपादन या सुधार करने,  शीर्षक बदलने, तथा रचना के साथ चित्रों को चुनने और लगाने जैसे निर्णय और अधिकार संपादन मंडल के पास हैं।

प्रतियोगिताओं की प्रविष्टि के नियम
सेतु सम्पादन मण्डल अपने विवेकानुसार प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करता है। रचना भेजने के इन सभी नियमों के अतिरिक्त प्रत्येक प्रतियोगिता के अपने नियम भी हो सकते हैं जो सामान्यतः प्रतियोगिता की घोषणा के साथ ही प्रकाशित कर दिये जाते हैं।

प्रत्याख्यान
सेतु में प्रकाशित रचनाओं में अभिव्यक्त विचार सम्बंधित लेखकों के व्यक्तिगत विचार हैं। संपादन मंडल का इनसे सहमत होना आवश्यक नहीं है।

सेतु में प्रकाशित सभी रचनाओं के सर्वाधिकार संबंधित लेखक तथा प्रकाशक के पास सुरक्षित हैं। आधिकारिक स्वीकृति के बिना इनके पूर्ण या आंशिक पुनर्प्रकाशन की अनुमति नहीं है।

रचनाएँ भेजने का पता
हिन्दी में: setuhindi@gmail.com

सेतु सम्पादन मण्डल

स्वीकृति/अस्वीकृति का त्वरित निर्णय लेने में सहायक एक ईमेल का नमूना

प्रकाशन हेतु यूनिकोड में टंकित मेरी मौलिक कविता संलग्न है -
1. प्रेषित सामग्री पूर्णतः अप्रकाशित है और प्रकाशन हेतु कहीं और नहीं भेजी गयी है न भेजी जा रही है
2. मैंने 'लेखकों से निवेदन' पढ़ लिया है और प्रकाशन के नियमों से सहमत हूँ
3. यूनिकोड में टंकित मेरा संक्षिप्त साहित्यिक परिचय तथा मुखचित्र संलग्न है
प्रेषक,
कखग